पटना:मीठापुर-महुली हाॅल्ट फाेरलेन सड़क निर्माण के लिए 9 एजेंसियां आईं आगे

  • प्री-बीड मीटिंग में एफकॉन, एलएंडटी, गैमन, सिम्प्लेक्स, एचसीसी, मेघा इंजीनियरिंग, आरकेडी, जेएमसी प्रोजेक्ट्स और एनसीसी शामिल हुईं

दक्षिणी पटना की यातायात व्यवस्था को आसान करने वाली पहली महत्वाकांक्षी मीठापुर-राम गोविंद सिंह महुली हाल्ट फाेरलेन सतही/एलिवेटेड सड़क परियोजना निर्माण के लिए अबतक 9 एजेंसियां आगे आई हैं। बिहार राज्य पथ विकास निगम (बीएसआरडीसी) और निर्माण एजेंसियों के बीच प्री-बीड मीटिंग में इन 9 एजेंसियों ने काम करने में समर्थता जताई। सभी ने कहा कि एक बड़ी आबादी को राहत पहुंचाने वाली इस परियोजना में जमीन अधिग्रहण संबंधी समस्या नहीं होने से समय पर काम पूरा करने में आसानी होगी।
सिपारा से परसा तक राेड का होगा निर्माण
मुख्यालय स्तर पर हुई इस प्री-बिड मीटिंग में एफकॉन, एलएंडटी, गैमन, सिम्प्लेक्स, एचसीसी, मेघा इंजीनियरिंग, आरकेडी, जेएमसी प्रोजेक्ट्स और एनसीसी शामिल हुईं। हालांकि, टेंडर डालने की अंतिम तिथि 19 अगस्त है। ऐसे में बीएसआरडीसी के अधिकारियों ने बताया कि अभी और 2-3 एजेंसियों के टेंडर में शामिल होने की उम्मीद है।

पटना-गया रेललाइन के समानांतर उसके पूरब की तरफ मीठापुर से राम गोविंद सिंह महुली हाॅल्ट तक इस फाेरलेन सतही/एलिवेटेड सड़क की लागत 816.18 करोड़ तय की गई है। 8.86 किलोमीटर (6.43 किमी एलिवेटेड) लंबाई वाली इस परियोजना को 912 दिनों में बनाना है। मीठापुर बस स्टैंड के समीप चन्द्रगुप्त प्रबंधन संस्थान के पीछे से सिपारा एनएच-30 फ्लाईओवर तक और परसा से महुली तक फाेरलेन सड़क बनेगी। वहीं सिपारा से परसा तक एलिवेटेड राेड का निर्माण होगा। स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए सर्विस पथ भी बनेगा।

एनएच-30 फ्लाईओवर से सिपारा गुमटी के बीच एक बड़े पुल के साथ 7 पुल एवं 4 पुलिया बनेंगी
सिपारा-एनएच-30 फ्लाईओवर से सिपारा गुमटी के बीच एक बड़ा पुल के साथ कुल 7 पुल एवं 4 पुलिया बनेंगी। गया से पटना आनेवाली यातायात को मीठापुर बस स्टैंड रोड में संपर्कता प्रदान करने के लिए चाणक्या विधि विश्वविद्यालय के पास और एनएच-30 सिपारा फ्लाईओवर के नीचे अंडर पास बनेगा। यह परियोजना पटना से गया, गया से बिहारशरीफ, बिहारशरीफ से बख्तियारपुर एवं बख्तियारपुर से पटना एनएच-83, एनएच-82, एनएच-31 एवं एनएच-30 से संपर्कता प्रदान करेगा। पटना से राजगीर-गया एवं गया से पटना आने वाले लोगों को हर रोज लगने वाले जाम से छुटकारा मिलेगा।

News Source https://www.bhaskar.com/local/bihar/patna/news/9-agencies-came-forward-for-the-construction-of-mithapur-mahuli-halt-fairlane-road-127582864.html

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form