घर में जरूर रखें ये 5 होम्योपैथिक दवाएं, हर बीमारी का प्राथमिक इलाज है इनमें

 घर में जरूर रखें ये 5 होम्योपैथिक दवाएं, हर बीमारी का प्राथमिक इलाज है इनमें

आम तौर पर घरों में लोग प्राथमिक उपचार लायक दवाएं और मरहम पट्टी आदि की व्यवस्था रखते हैं। इसमें अक्सर ये भी देखा जाता है कि काफी दिनों तक उसकी जरूरत न पड़ने पर दवाएं एक्सपायर भी हो जाती हैं। पर यदि आप आपात स्थिति के लिए कुछ होम्योपैथ की दवाएं रखेंगे तो ये हमेशा सही वक्त पर काम देंगे। और ये दवाएं कभी एक्सपायर भी नहीं होतीं। होम्योपैथी चिकित्सा एक्सपर्ट से पूछने पर उन्होंने ऐसी 5 दवाओं के नाम बताए जो हमेशा किसी घर में अगर रहे तो आपात स्थिति में राहत पहुंचा सकते हैं। आइए जानते हैं कौन सी वो 5 होम्योपैथी की दवाएं हैं जो हर घर में होना चाहिए:



Arnica Montana 30 CH: दिनभर की थकान, कमर में दर्द, वदन दर्द और पैरों में दर्द जैसी तमाम समस्याओं के लिए आप इस दवा का प्रयोग कर सकते हैं। दिन में तीन से चार बार इस दवा की एक बूंद लेने से आप इस तरह की तमाम समस्याओं के निजात पा सकते हैं। स्कूल से आने के बाद अस्कर बच्चे भी कई बार वदन दर्द से परेशान रहते हैं तो उन्हें भी इसकी एक बूंद दे सकते हैं। ध्यान रहे ये दवा 30 CH की मात्रा में ही पिलाएं। यह दवा बाल झड़ने की रोकथाम के लिए भी लाभकारी है। इसे दिन में दो बार पीने से आपके बाल झड़ने भी बंद हो जाएंगे।

Nux Vomica Ch 30: अपज, गैस बनना, पेट में सूजन, दस्त, उल्टी जैसी तमाम डाइजेशन संबंधी बीमारियों के लिए आप इस दवा को से लकते हैं। अगर आपको रात को नींद नहीं आती है तो भी आप इस दवा का प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही डायरिया इसे भी 30 सीएच पोटेंसी में लें। डायरिया, इनसोमिया जैसी बीमारियों के लिए भी ये दवा काफी फायदेमंद है।

Aconitum Napellus 30 CH: यह दवा आपको सर्द-गरम यानी सर्दी खांसी, बुखार के लिए काफी इफेक्टिव है। ऐसी स्थिति में इस दवा को आप 2 बूंद हर एक घंटे ले सकते हैं। बच्चे भी अगर सर्द-गरम से परेशान हैं तो उन्हें हर घंटे एक बूंद देते रहें जब तक कि वे ठीक न हो जाएं। सर्दी- खांसी के अलावा घबराहट आना और सिर चकराने में भी यह दवा असरदार है।

Arsenic Album 20 CH: कई बार हम बाहर का खाने और शादी-बारात के खाने से फूड पॉइजन के शिकार हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में अगर आप इस दवा का प्रयोग करते हैं तो काफी रिलीफ मिलेगा। यह दवा आपको खराब खाने से पैदा हुई समस्या को तुरंत ठीक करने में कारगर है। इस मेडिसिन के जरिए आप फूड पॉइजन जैसी समस्या से 2 – 3 घंटे में ठीक हो सकते हैं। साथ ही यह दवा इचिंग यानी खुजली जैसी समस्या को भी दूर कर सकती है। बरसात के गंदे पानी से होने वाली समस्याओं से लड़ने में भी यह दवा काफी असरदार है।

Eupatorium Perfoliatum CH 30: ये दवा पेरासिटामोल की तरह असर करती है। शरीर में दर्द, बुखार, गले में इनफेक्शन में यह दवा काफी मददगार है। एक बूंद दिन में तीन से चार बार लेने से आपका बुखार उतर सकता है। सर्दी के लिए भी यह दवा काफी इफेक्टिव है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form